Breaking News

देशभर में ठप हुईं X, Jio, Google समेत इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं

Jio Network Down: देशभर में जियो सिम उपयोगकर्ताओं को WhatsApp, Instagram और Telegram आदि ऐप्स में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

क्या आपको भी वाट्सऐप,इंस्टाग्राम और टेलिग्राम चलाने में दिक्कत हो रही है. तो आप अकेले नहीं हैं. देश में जियों ,एयरटेल, गूगल और कई अन्य ऑनलाइन सेवा ठप हो गई हैं. आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के अनुसार, मंगलवार को दोपहर 1:44 बजे IST पर नेटवर्क डाउन होने की रिपोर्ट आने लगीं. जानकारी के मुताबिक ये दिक्कत किसी एक कंपनी के सर्वर की नहीं है. बल्कि देशव्यापी नेटवर्क में दिक्कत हो सकती है जिसके चलते यूजर्स को ये समस्या आ रही है. Downdetector के मुताबिर अभी ये समस्या भारत में देखने को मिल रही है. देश से बाहर अभी किसी भी देश में आउटेज की समस्या देखने को नहीं मिल रही है.

लोगों को इस समस्या से दो चार होना पड़ रहा है. इसके अलावा गूगल और यूटयूब का भी यही हाल है. कई बड़े प्रमुख शहरों में ये समस्या देखने को मिली है. आउटेज को मॉनिटर करने वाली साइट Downdetector के मुताबिक कई इलाकों में जियों ,एयरटेल, गूगल की सर्विस ठप हो गई है. करीब 3000 से ज्यादा यूजर्स ने ऐप्स के डाउन होने की शिकायत की है. यूजर्स को सबसे ज्यादा दिक्कत एक्स और स्नैपचैट चलाने में आ रही हैं. जानकारी के मुताबिक नेटवर्क डाउन होने से दोपहर करीब 1.30 के आस-पास वाट्सऐप पर दिक्कत आने लगी.

जिसके बाद से लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी शिकायत डाल रहे हैं. इसके अलावा 2.45 पर आई जियो की आउटेज रिपोर्ट फिर से 1900 के पार हो गई. ऐप्स के आलवा अब यूजर्स के जियो फाइबर और इंटरनेट के चलने में भी दिक्कत आ रही है. परेशान होकर यूजर्स लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी परेशानी जाहिर कर रहे हैं.

किन शहरों में दिख रहा है सबसे ज्यादा आउटेज
लगभग पूरे देश में ही आउटेज की समस्या देखने को मिल रही है. लेकिन Downdetector की अनुसार चंडीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, रांची, कोलकाता, कटक, नागपुर, सूरत, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी में देखने को ज्यादा मिल रहा है.

किस वजह से हुआ ये आउटेज
अभी तक सरकार की तरफ कोई भी क्लेरिफिकेशन सामने नहीं आया है. जानकारों के मुताबिक ये एक नेशनल सर्वर में दिक्कत होने से ये हो सकता है. फिलहाल अभी किसी भी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

Deepak Verma

Back to top button